itemtype="https://schema.org/Blog" itemscope>

UPTET 2023 Notification in Hindi, Latest News Update, क्या है नया अपडेट?

UPTET 2023 Notification in Hindi, Latest News Update, क्या है नया अपडेट?

UPTET 2023 Latest News Update Today
UPTET 2023 Latest News Update Today

UPTET News Update : UPTET 2023 की सूचना का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी और महत्वपूर्ण खबरें आई हैं। सभी को सूचित किया जाता है कि यदि आप UPTET Notification का इंतजार कर रहे थे, तो आपका इंतजार पूरी तरह से समाप्त हो गया है। UPTET 2023 के छात्रों और छात्राओं के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड UP Basic Education Board द्वारा बड़ा अपडेट हो रहा है। UPTET परीक्षा में इस बार कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं, जिन्होंने इस परीक्षा को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है। UPTET परीक्षा को करवाने के लिए एक कमेटी की गठित की गई है। इसके अलावा, एक नया आयोग भी अब अंतिम चरण में है, और इसके लिए आपको UPTET के लिए साझा की जाने वाली पूरी जानकारी मिलेगी।

UPTET 2023 Latest Notification Update Today

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए UPTET का आयोजन होता है। UPTET पास होना अत्यंत आवश्यक है, ताकि आप प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसका मतलब है कि जो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कार्यालय था, वही रहेगा, लेकिन नाम बदलकर उत्तर प्रदेश नया शिक्षा सेवा चयन आयोग बनाया जाएगा, जो कार्यालय प्रयागराज में स्थित होगा।

UPTET 2023 के लिए नोटिफिकेशन और ऑनलाइन फॉर्म के बारे में बड़ी खबर ( UPTET 2023 Notification and Online Form News Update )

UPTET 2023 के नोटिफिकेशन और आवेदन तिथियों के बारे में चर्चा करते हैं तो यूपीटीईटी का जो नोटिफिकेशन है, वह जल्द ही जारी किया जाएगा। आशा है कि आयोग की गठन के बाद शीघ्र ही UPTET के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और लाखों उम्मीदवारों की प्रतीक्षा समाप्त होगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसमें विकल्पों के आधार पर प्रश्न होते हैं। अभ्यर्थियों को किसी एक विकल्प पर टिक करना होता है।

इसमें प्राथमिक और जूनियर पेपर दो प्रकार के होते हैं, जिसमें आरक्षित वर्ग के लिए 82 नंबर आवश्यक होते हैं और अनारक्षित वर्ग के लिए 90 नंबरों की आवश्यकता होती है। कुल मिलाकर 150 प्रश्न होते हैं।

UPTET 2023 :क्या होने वाले कई बड़े बदलाव ( UPTET 2023 Big Update News Today)

UPTET 2023 में इस बार कई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है। आप सभी को सूचित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है। इसमें सिलेबस, परीक्षा पैटर्न आदि में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है।

इसके अलावा, और भी कई बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। नए आयोग के गठन के बाद UPTET में कैसे बदलाव हो सकता है, यह अब स्पष्ट हो सकता है और स्थितिया और नियमों में स्पष्टता आ सकती हैं।

 

जरूर पढें : CBSE BOARD EXAM DATE CHANGE  क्या है update?

 

 

Leave a comment