itemtype="https://schema.org/Blog" itemscope>

Happy Makar sankranti 2024 wishes, HD images, संक्राति की शुभकामनायें और HD फोटो, आज ही अपने परिजनों को भेजे नई शुभकामनाएं

Happy Makar sankranti 2024 wishes and HD images 2024:

सबसे पहले आप सभी को मकर संक्रांति की  से ढेर सारी शुभकामनाएं(Happy Makar Sankranti 2024 wishes) 🎉🎊इस शुभ अवसर पर भगवान आपको सारी खुशिया दे यही प्रार्थना 🌾🌺 आज हम इस ब्लॉग मे मकर संक्रांति की बारे भी जानकारी लेंगे और नई शुभकामनाएं और HD images भी हम डाउनलोड के लिए देंगे |

Sankranti: संक्रांति जानकारी

मकर संक्रांति भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। मकर संक्रांति सिर्फ भारत मे ही नहीं नेपाल के साथ अन्य देशों मे भी मनाया जाता है। पौष मास में जिस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है उस दिन मकर संक्रांति को मनाया जाता है।
मकर संक्रांति का त्योहार जनवरी माह के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है। अलग राज्यों में अलग नामों से इसे मनाया जाता है |

तमिलनाडु में इसे पोंगल उत्सव के रूप में मनाया जाता है जबकि कर्नाटक, केरल,तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रांति ही कहा जाता है । बिहार के कुछ जिलों में यह पर्व ‘तिला संक्रांत’ नाम से भी मनाया जाता है ।

14 जनवरी के बाद से सूर्य उत्तर दिशा की ओर अग्रसर होता है। इसी कारण इस कई जगहों पर इस पर्व को ‘उतरायण` भी कहते है।

मकर संक्रांति का ईतिहास

एसा माना जाता है कि इस दिन भगवान भास्कर अपने पुत्र शनि से मिलने स्वयं उसके घर जाते हैं। क्योंकि शनिदेव मकर राशि के स्वामी हैं, इसलिए इस दिन को मकर संक्रान्ति के नाम से भी जाना जाता है।

मकर संक्रान्ति के दिन ही गंगाजी भगीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जाकर मिली थीं ऐसा भी संदर्भ मिलता है।

मकर संक्राति को जप, तप, दान, स्नान, श्राद्ध, तर्पण आदि धार्मिक क्रियाकलापों का विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि इस अवसर पर किया गया दान सौ गुना बढ़कर पुन: प्राप्त होता है।

 

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त 2024

मकर संक्रांति हर साल 14 या 15 जनवरी को मनाई जाती है. 2024 में, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, धनु से मकर राशि में प्रवेश 15 जनवरी को सुबह 2:43 बजे होगा. मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त सुबह 6:41 बजे से शाम 6:22 बजे तक है, जो कि पूरे 11 घंटे और 41 मिनट का है. महापुनिका समय, जिसे बहुत शुभ माना जाता है, वह सुबह 6:41 बजे से सुबह 8:38 बजे तक है, जो कि 1 घंटे और 57 मिनट का ही है.

मकर संक्रांति के साथ ही उत्तरायण या पोंगल

मकर संक्रांति को उत्तरायण या पोंगल के नाम से भी जाना जाता है. उत्तरायण को देवताओं का समय माना जाता है, और ऐसा माना जाता है कि इस दिन स्वर्ग के द्वार खुलते हैं. भगवान गीता में, ये बताया गया है कि जो लोग उत्तरायण और शुक्ल पक्ष में देह त्यागते हैं, वे जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाते हैं. यही कारण है कि महाभारत के पात्र भीष्म पितामह तीरों से छिदने के बाद उत्तरायण में ही अपना शरीर त्याग कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए चुना.

 

गंगा स्नान का महत्व

शास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति पर गंगा नदी में पवित्र स्नान करने से सात पीढ़ियों के पापों का नाश होता है. साथ ही, शनि और सूर्य देव को काले तिल, जूते, खाना, नींबू, सब्जी, कपड़े, और गरीबों को दान देकर प्रार्थना और चढ़ावा चढ़ाने की परंपरा है. ऐसा माना जाता है कि हम जो दान करते हैं, उसके हिसाब से ही हमें दिव्य आशीर्वाद मिलते हैं.

Makar Sankranti एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार

Happy Makar Sankranti 2024 wishes:मकर संक्रांति एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो सूर्य के मकर राशि में प्रवेश का जश्न मनाता है. ये भक्तों के लिए प्रार्थना करने, दान-पुण्य करने, और दिव्य से आशीर्वाद लेने का समय है. गंगा नदी में पवित्र स्नान करना, दान देना, और अच्छे काम करना शुद्धि और आशीर्वाद लाने वाला माना जाता है. मकर संक्रांति का त्योहार बहुत बड़ा सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है, और इसे दुनिया भर के हिंदूओं द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. आज हम आपको  Happy Makar Sankranti Wishes 2024 के अलावा कुछ अच्छी wishes बताएंगे जो आप आपके प्रियजनों के साथ शेयर कर सकते हों। नीचे देखे👇

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
Wishing you a joyful Makar Sankranti! May the sun bless you with warmth and prosperity.

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
Sending you my heartfelt wishes for a bountiful harvest of love and joy. Happy Makar Sankranti!

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
Wishing you a blessed Makar Sankranti. May the bright colours of kites paint this day with smiles and joy for you and your loved ones.

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
As the sun enters a new celestial path, may Makar Sankranti fill your life with new hope, joy, and prosperity.”

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
“Let the kites of your dreams soar high in the sky of success. Wishing you a Happy Makar Sankranti!”

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
“On the auspicious day of Makar Sankranti, may the rays of the sun bring you good fortune and the warmth of happiness”

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
“Like the kites that dot the sky, may your aspirations reach new heights this Makar Sankranti. Best wishes for a bright and cheerful festival!”

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
I hope you enjoy all of your favourite dishes today and enjoy the sweet flavour of gud. Warm Sankranti greetings from my family to yours!

 

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
“May the sweetness of tilgul and the warmth of the sun bring joy and blessings to your life. Happy Makar Sankranti!”

 

 

Happy Makar Sankranti 2024 wishes और HD images
On this day, I pray that our friendship soars as high as our kites. Happy Makar Sankranti!

 

 

FAQ – FREQUENTLY ASKED Questions on Happy Makar Sankranti 2024 wishes

 

QUE- मकर संक्रांति 2024 मुहूर्त कब है?

ANSWER -मकर संक्रांति हर साल 14 या 15 जनवरी को मनाई जाती है. 2024 में, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, धनु से मकर राशि में प्रवेश 15 जनवरी को सुबह 2:43 बजे होगा. मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त सुबह 6:41 बजे से शाम 6:22 बजे तक है, जो कि पूरे 11 घंटे और 41 मिनट का है. महापुनिका समय, जिसे बहुत शुभ माना जाता है, वह सुबह 6:41 बजे से सुबह 8:38 बजे तक है, जो कि 1 घंटे और 57 मिनट का ही है.

Happy Makar Sankranti 2024 wishes to all of you ❤️❤️

 

जरूर पढें : राम मंदिर अयोध्या समर्पण समारोह और सम्पूर्ण जानकारी, HD images 

 

जरूर पढें :happy lohri wishes  Lohri की शुभकामनायें और HD फोटो

LOHRI | HAPPY LOHRI | HAPPY LOHRI 2024 | LOHRI FESTIVAL | HAPPY LOHRI IMAGES

Leave a comment